कड़ी चुनौती के बाद शांतिपूर्ण मतदान कराने में सफल रहे अधिकारी

*-डीएम की सक्रियता से बढ़ा मतदान प्रतिशत तो एसपी ने बदमाशों का निकाला दम,तोड़ी कमर के कारण रही शांति*

*-चुनाव से चंद समय पहले ही शिवपुरी में आए थे एसपी,कलेक्टर*

शिवपुरी
पूरे मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव का मतदान पूर्ण हो चुका है। इस क्रम में शिवपुरी जिले की पांच विधानसभाओं पर हुए मतदान के दौरान पुलिस व्यवस्था चाक चौबंद दिखाई दी। पुलिस प्रशासन अपनी सक्रियता के चलते पांचों विधानसभाओं पर जहां मतदान शांतिपूर्ण ढंग से करा पाने में सफल रहा है। वहीं पिछले वर्ष की भांति अगर इस वर्ष हुए मतदान प्रतिशत पर नजर डाली जाए तो इस आंकड़े में भी इजाफा हुआ है। आचार संहिता प्रभावी होने के बाद से ही इलेक्शन मोड में आए पुलिस प्रशासन ने पूरी निष्पक्षता के साथ पांचों विधानसभाओं पर चुनाव सम्पन्न कराने के बाद अब अधिकारी 11 दिसंबर मतगणना वाले दिन की तैयारियों में जुटे दिखाई दे रहे हैं। शिवपुरी जिले की पांच विधानसभाओं में से दो विधानसभा पिछोर और कोलारस ऐसी विधानसभा हैं, जहां चुनाव के समय हमेशा घटनाएं घटित होती रही हैं। लेकिन छुटपुट मामलों को अगर छोड़ दिया जाए तो इस बार मतदान के दौरान कोई भी अप्रिय घटना घटित होने का घटनाक्रम सामने नहीं आया। यहां बतादें कि शिवपुरी में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराना डीएम शिल्पा गुप्ता और पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर के लिए बड़ी चुनौती थी। क्योंकि डीएम शिल्पा गुप्ता एवं पुलिस कप्तान राजेश कुमार हिंगणकर ने चुनाव से चंद माह पहले ही जिले में अपनी आमद दर्ज कराई थी। इतना ही नहीं कोलारस में हुए उपचुनाव के बाद जिले के वे अधिकारी जिन्होंने उपचुनाव में ड्यूटी की थी, उनकी बदली जिले से बाहर कर दी गई थी। जब डीएम गुप्ता और एसपी श्री हिंगणकर ने जिले का पदभार संवाला था तो उन्हें पूरी नई टीम के साथ काम करना था। जिसे उक्त दोनों अधिकारियों द्वारा अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए सहीं ढंग से सम्पन्न करा पाने में बड़ी सफलता दर्ज कराई।
*1528 मतदान केन्द्रों पर बड़ी तादत में तैनात किए गए थे बर्दीधारी*
शिवपुरी जिले की पंाचों विधानसभाओं पर विभिन्न राजनैतिक दलों के 75 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे पंाचों विधानसभाओं पर 11 लाख 35 हजार 343 मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करना था। जिनमें 6 लाख 8 हजार 598 पुरूष मतदाता और 5 लाख 26 हजार 722 महिला मतदाता एवं 23 अन्य मतदाता शामिल थे। इनके लिए 1528 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इन मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने के लिए लगभग 3500 बर्दीदरियों के बल का प्रयोग किया गया, जिसमें 1400 जिले का बल, बाहर से प्राप्त बल-882 होमगार्ड उत्तर प्रदेश, सीएपीएफ12 कम्पनी का उपयोग किया गया एवं विशेष पुलिस अधिकारी के रूप में 1676 कर्मचारियों का उपयोग किया गया। जिसमें 220 पुलिस सेक्टर मोबाइल चलायी गयी। प्रत्येक 5 विधानसभा में 3-3 एफएसटी टीम एवं 3-3 एसएसटी टीम गठित की गई तथा जिले में 16 नाके लगाये गये। जिन पर पर्याप्त बल तैनात किया गया। साथ ही पुलिस कप्तान राजेश कुमार हिंगणकर द्वारा जिलेभर के लिए 15 क्यूआरटी टीमों का गठन भी किया गया था। उक्त टीमों को किसी भी घटनाक्रम की जानकारी मिलने पर चंद मिनटों के भीतर मौके पर पहुंचने की व्यवस्था की गई थी। मतदान के दिन जिलेभर में कुल मतदाताओं में से 8 लाख 60 हजार 905 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 4 लाख 71 हजार 881 रही, महिला मतदाताओं में से 3 लाख 89 हजार 20 महिलाओं ने वोट डाले। इसी तरह थर्ड जेंडर में से 4 मतदाताओं ने ही मताधिकार का प्रयोग किया।
*इसलिए घटित नहीं हुआ कोई घटनाक्रम*
पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार हिंगणकर द्वारा मतदान से पूर्व जिले के पांचों विधानसभाओं पर कई बार भारी पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च निकाले गए। निकाले गए फ्लैग मार्चो में कई बार ऐसा भी देखने में आया जब डीएम शिल्पा गुप्ता, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार हिंगणकर भी बल के साथ कई किमी तक पैदल चले हों। मतदान से पूर्व समय-समय पर जिलेभर में निकाले गए फ्लैग मार्चो के कारण वे असमाजिक तत्व जो चुनाव को प्रभावित कर सकते थे, उनके मनसूबे तो ध्वस्त हुए ही साथ ही मतदाताओं के अंदर भी आपराधिक पृष्ठ भूमि से जुडे लोगों का भय समाप्त हुआ। जिसके परिणामस्वरूप मतदाताओं ने बिना किसी भय दबाव के अपने मत का उपयोग किया। पुलिस ने जिलेभर में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए जिले लगभग एक सैकड़ा बदमाशों पर जिलाबदर, एनएसए की कार्रवाई की। साथ ही उन स्थाई वारंटियों को भी धरदबोचने में बड़ी सफलता हांसिल की जो कई वर्षो से पुलिस को चकमा देकर फरारी काट रहे थे। पुलिस ने मतदान से पूर्व अवैध हथियारधारियों पर भी कार्रवाई का चाबूक चलाया। पुलिस द्वारा विभिन्न व्यक्तियों पर की गई कार्रवाईयों ने आपराधिक पृष्ठ भूमि से जुडे बदमाशों की कमर तोड़कर रख दी। जिसके परिणामस्वरूप जिले में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हो सका है।
*इसलिए बढ़ा मत प्रतिशत का आंकडा*
आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के बाद से ही पुलिस प्रशासन सक्रिय हो गया था। एसपी के निर्देशन में पुलिस ने जहां अपने तैयारियां सम्पन्न की। वहीं डीएम शिल्पा गुप्ता के नेतृत्व में प्रशासनिक अमले ने मतदाताओं को जागरूक करने का कोई अवसर नहीं गवाया। डीएम शिल्पा गुप्ता के निर्देशन में जिले की पांचों विधानसभाओं में प्रशासनिक अमले ने स्कूल, कॉलेज, सार्वजनिक स्थल, अस्पताल परिसर के अलावा अन्य स्थानों पर कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया। जिसका परिणाम यह सामने निकलकर आया कि इस बार शिवपुरी जिले का मतदान प्रतिशत 75.83 रहा। जो कि वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के भांति अधिक है। 2013 में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव के मतदान प्रतिशत पर अगर नजर डाली जाए तो यह आंकड़ा 73.17 था। इतना ही नहीं मतदान प्रतिशत के बढ़े हुए आंकड़े पर अगर विधानसभा बार नजर डाली जाए तो वर्ष 2013 के भांति 2018 में मतदान प्रतिशत अधिक रहा है।
*इनका कहना है-*
चुनाव सम्पन्न कराने में पूरी टीम का सहयोग रहा है। पुलिस, प्रशासन, पोलिंग पार्टी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, समाज की सकारात्मक सोच का परिणाम है कि जिले की सभी विधानसभाओं पर शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ है। रहीं बात मतदान प्रतिशत बढऩे की तो हमारे द्वारा मतदान से पूर्व जिले की पंाचों विधानसभाओं पर विभिन्न क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। जिसके परिणामस्वरूप वर्ष 2013 के भांति जिले का मतदान प्रतिशत बढ़ा है।
*शिल्पा गुप्ता*
*डीएम,शिवपुरी*
—————————————-
*इनका कहना है-*
जिले की सभी विधानसभाओं सीटों पर शंातिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराना हमारी जिम्मेदारी थी,जिसे हमने पूरी टीम की मदद से कराया है।बदमाशों के खिलाफ अभियान स्तर पर कार्रवाई करने के साथ-साथ हर गतिविधि पर नजर रखी गई। हमारे पास हर स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त बल था और अच्छी तैयारियां भी की गई थी। हालांकि किसी भी विधानसभा पर मतदान के दौरान कोई भी अप्रिय घटनाक्रम का मामला सामने नहीं आया। जिले में मतदाताओं ने बिना किसी भय के मतदान किया है और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ।
*राजेश हिंगणकर*
*पुलिस अधीक्षक*
*शिवपुरी*

DURGESH GUPTA

DURGESH GUPTA

इनके बारे में .. शिवपुरी मध्यप्रदेश का तेजी से बढ़ता वेब न्यूज़ पोर्टल समय खबर .कॉम के प्रधान सम्पादक दुर्गेश गुप्ता द्वारा संचालित 'राष्ट्र हित विचार मंच ' सामाजिक गतिविधियों में सतत क्रियाशील रहते हुए ,पत्रकारिता क्षेत्र में पीड़ित मानवता की सेवा करते रहना , जन हितेषी मुद्दों को प्राथमिकता के साथ उठाना ,जनमानस की सेवा करते हुए ,जनता की आवाज बनकर शासन प्रशासन तक पहुँचाना ,, ! खबरे एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें! EMAIL SAMAYKHABAR@GMAIL.COM mob.9329508219 whatsapp CALL 8770870564 सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुःख भाग्भवेत्। ऊँ शांतिः शांतिः शांतिः अर्थ - "सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.