PAN CARD सुधारे ऑनलाइन, यह है तरीका…

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना का प्रोसेस काफी सरल है। PAN Card गुम हो जाए या फिर पैन कार्ड में नाम और अन्य जानकारी को अपडेट करना हो तो आपको कौन सा प्रोसेस फॉलो करना है, आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे। आज हमारे द्वारा बताए गए ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो कर आप पैन कार्ड को रिप्रिंट या फिर आसानी से अपडेट कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन प्रोसेस होने के बाद आपका पैन कार्ड प्रिंट होकर आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

PAN Card में ऐसे बदलें अपना नाम

आज हम आपको पैन कार्ड को अपडेट करने के स्टेप्स बताएंगे। तो आइए सबसे पहले शुरुआत करते हैं नाम से। पैन कार्ड में नाम बदलने के कई कारण हो सकते हैं ( शादी के बाद नाम में बदलाव या अन्य कारण)। यह भी हो सकता है कि पैन कार्ड में नाम गलत प्रिंट हो गया हो। हम आपको Aadhaar eKYC के जरिए नाम अपडेट करने का तरीका बताएंगे। अगर आपका नाम आधार कार्ड में सही है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आधार में भी नाम सही नहीं है तो आपको अन्य दस्तावेज सबमिट करने होंगे। आप चाहें तो मैरिज सर्टिफिकेट या फिर अन्य प्रामाणिक दस्तावेज जैसे कि पासपोर्ट आदि जमा कर सकते हैं|

 

PAN Card अपडेट  के लिए चाहिए ये दस्तावेज

पैन कार्ड अपडेट करने के लिए उन्हीं दस्तावेजों की जरूरत होती है जो नए पैन कार्ड को बनवाते वक्त चाहिए होते हैं। आपको आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और जन्म तिथि के लिए दस्तावेज की जरूरत होगी। आईडी प्रूफ में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि दस्तावेज। एड्रेस प्रूफ में बिजली का बिल, पानी का बिल, वोटर आईडी कार्ड। जन्म तिथि के लिए जन्म प्रमाणपत्र, मैट्रिक परीक्षा सर्टिफिकेट आदि दस्तावेजों की जरूरत होती है।

ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट और रिप्रिंट

1) पैन कार्ड को रिप्रिंट करने या अपडेट करने के लिए NSDL या UTITSL वेबसाइट पर जाएं। हम एनएसडीएल साइट पर गए और इसके बाद हमने इन सभी स्टेप्स को फॉलो किया।

2) सबसे पहले ऐप्लिकेशन टाइप पर जाएं, इसके बाद Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी को भरने के बाद कैप्चा कोड सबमिट करें।

3) इसके बाद आपको यह चुनना होगा कि आप पैन के लिए दस्तावेज कैसे देना चाहते हैं। आप चाहें तो यह e-KYC के जरिए दस्तावेज जमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होगी। आप e-Sign के जरिए स्कैन तस्वीर को सबमिट कर सकते हैं या फिर दस्तावेज को भेज सकते हैं। हमने ई-केवाईसी के जरिए दस्तावेज सबमिट करें। जहां भी आपको लाल (*) चिन्ह दिखाई दे, वहां जानकारी को भरने के बाद नेक्सट पर क्लिक करें।

 

 

4) लाल (*) चिन्ह वाली जगह में अपनी निजी जानकारी दर्ज करें। इसके बाद Next पर क्लिक करें।

5) ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी आधार कार्ड पर मौजूदा डिटेल से मिलनी चाहिए। अगर जानकारी आधार कार्ड पर मौजूद जानकारी से अलग हुई तो आप प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाएंगे। भुगतान के बाद यह दिखाई देगा कि जानकारी दोनों जानकारी एक दूसरे से मिलती जुलती नहीं है। अगर ऐसा होता है तो आपके पैसे वापस मिल जाएंगे। इसलिए सलाह दी जाती है कि सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले दर्ज की जानकारी को दोबारा चेक कर लें।

6) इसके बाद उस दस्तावेज का चयन करें, जिसे आप ऐप्लिकेशन के साथ लगाना चाहते हैं। हमने eKYC पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी को भरा और Proceed पर क्लिक किया।

7) ऐसा करने के बाद आपको शुल्क राशि दिखाई देगी। भारतीय नागरिकों को रिप्रिंट या अपडेट करने के लिए 120 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान के लिए Pay Confirm पर क्लिक करें।

8) पेमेंट डिटेल की जानकारी दर्ज करें और राशि का भुगतान करें। इसके बाद नया पेज ओपन होगा जो आपको दिखाएगा कि आपकी ट्रांजेक्शन सफल रही। इसके बाद आपको बैंक रेफरेंस नंबर और ट्रांजेक्शन नंबर मिलेगा। इन दोनों को सेव कर लें और फिर Continue पर क्लिक करें।

9) इसके बाद आधार को प्रमाणित करना होगा। आधार कार्ड नंबर के नीचे बने बॉक्स पर Tick करें और फिर Authenticate पर क्लिक कीजिए।

10) अगर आपकी निजी जानकारी आधार कार्ड पर मौजूदा जानकारी से मिलती है तो Continue with e-Sign / e-KYC पर क्लिक करें।

11) चेक बॉक्स पर Tick करने के बाद Generate OTP पर क्लिक करें।

12) इसके बाद ओटीपी डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

13) इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको ऐप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा। इसे PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करें, आपको यह ईमेल के जरिए भी प्राप्त होगा।

DURGESH GUPTA

DURGESH GUPTA

इनके बारे में .. शिवपुरी मध्यप्रदेश का तेजी से बढ़ता वेब न्यूज़ पोर्टल समय खबर .कॉम के प्रधान सम्पादक दुर्गेश गुप्ता द्वारा संचालित 'राष्ट्र हित विचार मंच ' सामाजिक गतिविधियों में सतत क्रियाशील रहते हुए ,पत्रकारिता क्षेत्र में पीड़ित मानवता की सेवा करते रहना , जन हितेषी मुद्दों को प्राथमिकता के साथ उठाना ,जनमानस की सेवा करते हुए ,जनता की आवाज बनकर शासन प्रशासन तक पहुँचाना ,, ! खबरे एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें! EMAIL SAMAYKHABAR@GMAIL.COM mob.9329508219 whatsapp CALL 8770870564 सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुःख भाग्भवेत्। ऊँ शांतिः शांतिः शांतिः अर्थ - "सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.